Learn HTML in Hindi Part-1

HTML Tutorial in Hindi Learn HTML in Hindi Part-1

 

दोस्तों आज हम शुरु करेंगे HTML यह इसका पहला अध्याय है
आज हम क्या सीखेंगे-
Learn html in hindi
  • HTML क्या होता है.

  • HTML क्या काम आता है.

  • HTML सिखने के लिए क्या जरुरी है .

  • HTML TAG क्या होते है .

  • एक सिंपल HTML डॉक्यूमेंट.

तो आएये शुरु करते है अपना पहला अध्याय
 सबसे पहले हम शुरु करते है HTML क्या होता है HTML एक कंप्यूटर की लैंग्वेज है  जिसका पूरा नाम हायपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (Hyper text markup language) है
HTML वेब पेज और वेबसाइट बनाने के काम आता है
HTML सिखने के लिए हमें किसी स्पेसल सॉफ्टवेर की जरुरत नहीं पड़ती है इसको हम अपने कंप्यूटर से सीधा इस्तमाल कर सकते है बस हमें चाहिए एक टेक्स्ट एडिटर और एक वेब ब्राउज़र जो हमारे कंप्यूटर मैं पहले से ही मोजूद होते है टेक्स्ट एडिटर के लिए हम Notepad  का इस्तमाल करेंगे और वेब ब्राउज़र के लिए हमारे कंप्यूटर मैं मोजूद वेब ब्राउज़र का इस्तमाल करेंगे .

अब हम सीखते है HTML TAG  क्या होते है .
सिम्पली HTML टैग वो शब्द है जो HTML लिखने के काम आते है  जो पहले से ही फिक्स होते है यूजर को यह TAG याद करने पडते है.
तो अभी तक हमने सिखा HTML के बारे मैं अब हम सीखेंगे HTML का एक सिंपल डॉक्यूमेंट और आगे के अध्यायों मैं हम एडवांस्ड HTML भी सीखेंगे तो मैं आपको बता दू की अगर आप एक सफल वेब डिज़ाइनर बनना चाहते है वेब पेज बनाना चाहते है वेबसाइट बनाना चाहते है और पैसे भी कमाना चाहते है तो HTML आपके लिए जड़ का काम करेगी जितना जड़ को पानी दोगे आपका वेब डेव्लोपिंग का ज्ञान बढ़ता जायेगा और आप आसमान की बुलंदियों पर होगे तो दोस्तों इस कोर्स से जुड़े रहे और सीखते रहे HTML के बारे मैं .
आएये अब हम शुरु करते है अपना  HTML का कोर्स
HTML का बेसिक खाका मैं आपको बताता हु जो की हर HTML डॉक्यूमेंट मैं मोजूद होता है.
<html>
<head>
<title>यह हमारा टाइटल है
</title>
</head>
<body>
<h1>
यह हमारी पहली हैडिंग है
</h1>
<p>
यह हमारा पेराग्राफ है 
</p>
 </body>
</html>
अब हम ऊपर लिखे कोड को जानते है
<-->   के बिच मैं स्टार्टिंग टैग होता है
</--> के बिच मैं एंड टैग होता है
Title हमारे वेब पेज मैं डिस्प्ले नहीं होता पर पर यह साईट या पेज का नाम होता है .
body टैग के बिच मैं हमारे पेज की पूरी कोडिंग रहती है
h1 से मतलब मैंन  हैडिंग से होता है
P से मतलब पेराग्राफ होता है
आप भी इसको लिखे और नाम के आगे .html लगाके सेव्  करे ब्राउज़र मैं खोले और सीखते रहे कमेंट करना न भूले
अगले अध्याय तक के लिए विदा दोस्तों -----